दोना पत्तल व्यवसाय (लघु उद्योग) Business ideas in hindi with low investment

Business ideas in hindi with low investment.
अगर आप जॉब करते हुए परेशान हो गए हैं और खुद का कुछ कम इन्वेस्टमेंट वाला कार्य शुरू करना चाहते हैं तो दोना पत्तल बनाने का बिज़नेस बहुत बढ़िया है।
    1 लाख ₹ की लागत से इस काम को शुरू कर सकते हैं और बाद में उसी काम से पैसा कमाकर और ज्यादा धन कमा सकते हैं।
    दोना पत्तल व्यवसाय का संक्षिप्त विवरण :-
   
यह कार्य laghu udyog के अंतर्गत आता है। इस कार्य को आप अपने घर पर ही स्टार्ट कर सकते हैं।
आवश्यकता :-
* Fully ऑटोमेटिक मशीन
* स्क्रैप पेपर
* पैकिंग मशीन
* इलेक्ट्रॉनिक तराजू
       Fully ऑटोमेटिक मशीन की क़ीमत 40 हजार से लेकर 1 लाख तक है, यह मशीन की गति और प्रोडक्शन पर निर्भर करता है, और सबसे बढ़िया बात की इसे कोई भी नया व्यक्ति भी ऑपरेट कर सकता है।
    इस मशीन में बस एक ही व्यक्ति की आवश्यकता रहती है, मशीन में आपको पेपर डालना होता है, और मशीन खुद उसे काटकर, शेप देकर बाहर निकाल देती है, बिच बिच में कभी उसमे पेपर अटक जाता है तो उसको निकालने के लिए वर्कर की आवश्यकता रहती है, कुल मिलाकर 1 से 2 लेबर पर्याप्त है।
    आने वाले समय में प्लास्टिक्स के आयटम धीरे धीरे पूरी तरह से बन्द हो जाएंगे ऐसे में दोना पत्तल का व्यापार बहुत फायदेमंद है।
     घरेलू महिलाएं भी इस काम को करके समय का सदुपयोग कर सकती हैं साथ ही अच्छा धन कमा सकती हैं। इसमें आप प्रति किलो के हिसाब से। पैसा कमाते हैं और रोज का 1000 से 1500 rs. का काम कर सकते हैं।
  हर राज्य की सरकार कुछ स्किम चला रही हैं जिसके अन्तर्गत आपको काम शुरू करने के लिए लोन भी मिल सकता है, तो संसाधन भी है और समय भी, बस निर्णय लीजिये और आगे बढ़िये।
   अगर आप और भी कुछ जानकारी चाहते हैं तो निचे कमेंट बॉक्स में मुझसे पूछ सकते हैं, आने वाले पोस्ट में हम कुछ और लघु उद्योगों के बारे में बातें करेंगे।
Thanks a lot.

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Top 5 free blog sites

Google Adsense Terms- CPC, CTR, CPM, RPM, Page views, Impression