सफ़ल होने के लिए श्री कृष्णा के 4 सूत्र (Bhagwat Geeta)

जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफ़ल होने के लिए भगवान श्रीकृष्ण ने भागवत गीता में कुछ बातें बताई है, उन्हीं में से 4 बातें हम यहाँ बता रहे हैं।
1. दृढ़ निश्चय :- किसी भी काम को पुरे दृढ़ निश्चय करने के बाद ही शुरू करें, अन्यथा उस काम में आपको मनचाहा परिणाम प्राप्त नही होगा। बिना पूर्ण विचार किये, बिना सोचे समझे किसी भी काम को शुरू करने से सिर्फ़ समय और पैसा बर्बाद ही होता है।
2. काम को बिच में ना छोड़ें :- कई बार हम लोग कोई काम शुरू तो करते हैं लेकिन कोई छोटी मोटी परेशानी आने पर उस काम को छोड़ देते हैं, जिससे हमारी अब तक की मेहनत भी बेकार जाती है। काम को हमेशा लक्ष्य बनाकर ही करें और जब तक लक्ष्य हासिल न हो, बिच में ना छोड़ें।
3. समय व्यर्थ न गवाएं :- लक्ष्य उन्हीं को हासिल हो पाता है जो समय की कद्र करता है और उसे फ़ालतू कामों में नही लगाता है।
4. खुद पर नियंत्रण :- सबसे महत्वपूर्ण बात है की हर स्थिति में इंसान को अपने आप पर नियंत्रण रखना ज़रूरी है, क्योंकि जब हम किसी लक्ष्य की तरफ बढ़ते हैं तो मन को भटकाने वाली कई सारी बातें हमारे सामने आती हैं, लेकिन सफ़ल वही होता है जो अपने ऊपर नियंत्रण रखकर अपना पूरा ध्यान काम पर लगाता है।
     सफलता के ये सूत्र आज भी उतने ही मायने रखते हैं जितने पुरातन काल में रखते थे। तो जीवन में सफ़ल होने के लिए इन बातों को अवश्य ध्यान रखें, फिर देखें, सफ़लता कैसे आपके कदम चूमेगी।
    आपको ये पोस्ट कैसी लगी, निचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें, साथ ही इसे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ अवश्य शेयर करें, जिससे उनका भी फ़ायदा हो।
Thanks a lot.

Comments

Popular posts from this blog

Top 5 free blog sites

Google Adsense Terms- CPC, CTR, CPM, RPM, Page views, Impression