नए साल का संकल्प (New year's Resolutions)

कई बार आम दिनों में हम संकल्प लेते हैं कि कल से मैं जल्दी उठूँगा, या मैं आलस छोड़ दूँगा, मैं झूठ नही बोलूँगा, और भी इस तरह के कई सारे वादे या संकल्प हम लेते हैं, लेकिन उनको हम पूरा नही कर पाते, क्योंकि कहीं न कहीं जब हम यह फैसला लेते हैं, तब उस संकल्प को पूरा करने के लिए हमे कोई प्रेरणा नही मिलती है, या हम ये सोचते हैं की. .  ठीक है यार, आज से नही कल से कर लूँगा या, अगले हफ्ते, महीने से कर लूँगा।
       लेकिन आज आपको नव वर्ष के लिए संकल्प लेना है और उसे पूरी दृढ़ इच्छा के साथ नए वर्ष के पहले ही दिन से पूरा करने की कोशिश करना है। क्योंकि नया साल अपने साथ एक नई शुरुआत लेकर आता है तो इस दिन हम जो भी संकल्प लेते हैं उसको पूरा करने के लिए बाहरी के साथ साथ अंदरुनी प्रेरणा भी मिलती है और हम उस संकल्प को पूरा करने के लिए सामान्य से ज्यादा कोशिश करते हैं। अगर आप वाकई में चाहते हैं की इस संकल्प को पूरा करें तो आपको थोड़ी सी ज्यादा कोशिश करना होगी। इस संकल्प को एक उपवास मानकर चलें। उदाहरण के लिए आपका संकल्प है की अब आप गुस्सा नही करेंगे तो इसको एक उपवास मानकर चलें क्योंकि शुरू के एक दो दिन आप गुस्सा नही करेंगे लेकिन तीसरे दिन शायद कोई ऐसी बात हो जिस पर आप गुस्सा करने वाले हो तभी आपको एकदम से ध्यान रखना है की पिछले दो दिन से आपने बिलकुल गुस्सा नही किया और अब अगर गुस्सा किया तो पिछले दो दिन की मेहनत भी व्यर्थ जाएगी। जेसे हम उपवास में सुबह से अन्न ग्रहण नही करते और अगर शाम को भूल से एक कण अन्न भी खा लिया तो दिन भर की मेहनत पर पानी फिर जाता है और बहुत अफ़सोस होता है।
      तो बस, अब आप जान गए हैं की आपको क्या करना है और कैसे करना है। आज ही लीजिये नए वर्ष का संकल्प, वह चीज जो आप अपने अंदर बदलना चाहते हैं या एक अच्छी आदत जो आप अपनाना चाहते हैं। कोशिश करके 21 दिन तक उस काम को करे फिर देखना 21 दिनों के बाद वह आदत आपकी दिनचर्या का एक हिस्सा बन जाएगी । एक बार कोशिश तो कीजिये फिर देखना, सारी कायनात आपके संकल्प को पूरा करने में आपका साथ देगी।
     यह post आपको कैसा लगा कृपया निचे कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं, साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि उनका भी फ़ायदा हो सके।
    Thanks a lot.

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Top 5 free blog sites

Google Adsense Terms- CPC, CTR, CPM, RPM, Page views, Impression