एक अच्छी आदत- माफ़ करना (Forgiveness- A good habit.)

माफ़ करना......एक अच्छी आदत।
यह पोस्ट लिखने के लिए में इसलिए प्रेरित हुआ क्योंकि हम में से हर किसी के पास इस तरह की बातों को सोचने का समय नही होता है, लेकिन यह ज़रूरी है की हम इस बारे में कभी कभी सोचें या खुद से बात करें।
     कभी कभी हम हमारे अपनों से नाराज़ हो जाते हैं या उनकी छोटी सी बात को लम्बे समय तक या हमेशा के लिए दिल से लगाकर बैठ जाते हैं, जिससे उनके साथ हमारे रिश्ते पर असर पड़ता है। एसा नही है कि हमें कभी भी गुस्सा नही करना चाहिए लेकिन सामने वाले के नज़रिये से भी उस बात को देखने की कोशिश करें, और अगर आपको लगे की उनका उद्देश्य आपको नुकसान पहुँचाना या आपका दिल दुखाना नही था, तो फिर आपको उनको माफ़ कर देना चाहिए और बात को वहीं खत्म कर देना चाहिए ।
    दिल बड़ा रखना और माफ़ करना अपने आप में एक बड़ी अच्छी आदत होती है, जो हर किसी को नही मिलती, लेकिन हर कोई इस आदत को अपने अंदर विकसित कर सकता है ।
      विश्वास कीजिये और सिर्फ 3 हफ़्ते तक इस आदत को अपना कर देखिये, में ग्यारंटी लेता हूँ की जब आप किसी को माफ़ करोगे तो आपको दिल से ख़ुशी मिलेगी।
   दुनिया में रिश्तों से ज्यादा क़ीमती कोई चीज़ नही होती, उन्हें हमेशा सम्भाल कर रखिये ।
  आपको ये पोस्ट कैसा लगा इस पर कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखें और अग़र कोई सुझाव हो तो वो भी दीजिये। इस पोस्ट को अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कीजिये जिससे किसी का फ़ायदा हो सके।
Thanks a lot.

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Top 5 free blog sites

Google Adsense Terms- CPC, CTR, CPM, RPM, Page views, Impression