फ़र्क नजरिये का ( Positive Attitude- That makes a difference)

एक गली में एक गुब्बारे वाला अक्सर आया करता था। गली में जगह जगह रुक कर वो गैस वाले गुब्बारे बेचता था, और जब भी उसके गुब्बारे बिकना कम हो जाते तो वह कुछ गुब्बारे हवा में उड़ा देता, रंग बिरंगे गुब्बारों को उड़ते देखकर बच्चों का ध्यान गुब्बारे की तरफ पड़ता और बहुत भीड़ लग जाती एवम् फिर से गुब्बारे बिकने लग जाते।
   वह अक्सर उस गली में आता था। वहीं पर एक छोटा बच्चा रोज़ उस गुब्बारे वाले को एकटक देखता और कुछ सोचता रहता था।
एक दिन जब वह गुब्बारे वाला आया तो वह छोटा बच्चा गुब्बारे वाले के पास गया और बोला कि ..........   "अंकल अंकल, अगर आप काला कलर का गुब्बारा हवा में उड़ाओगे तो क्या वो भी हवा में उड़ेगा।" छोटे बच्चे की इतनी गहरी बात उस गुब्बारे वाले के दिल को छू गई और गुब्बारे वाला उस बच्चे से प्यार से बोला कि.........."बेटा गुब्बारा अपने रंग की वजह से हवा में नही उड़ता, बल्कि उसके अंदर क्या चीज़ है उसकी वजह से वह ऊपर उड़ता है। उसके अंदर गैस है, उसी से वो हवा में उड़ता है।"
इतना सुनकर वह बच्चा वहाँ से चला गया, और उस गुब्बारे वाले और हमको भी एक सिख देखकर चला गया।
    दोस्तों कई बार हमें भी ज़िन्दगी में ऐसा ही लगता है की में पढ़ा लिखा हूँ या अच्छा दिखता हूँ या में अच्छे कपड़े पहनता हूँ तो में जिंदगी में बहुत आगे बढूँगा, लेकिन ये सब नही है जो हमें life में आगे बढ़ाती है बल्कि हमें आगे बढ़ाता है हमारा Attitude, हमारा नज़रिया। अग़र किसी भी लक्ष्य के प्रति आपका नज़रिया सकारात्मक रहेगा तो आप जो चाहेंगे वो लक्ष्य हासिल करेंगे, फिर ये मायने नही रखता कि आपका बाहरी आवरण क्या है।
  अपनी अंदरुनी शक्ति को इतना प्रबल कर लो की कोई भी बाहरी शक्ति आपको हरा ना सके।
   दोस्तों आपको ये कहानी कैसी लगी, please निचे comment box में जरूर लिखिए। इस कहानी को अपने दोस्तों व रिश्तेदारो के साथ भी शेयर कीजिये, जिससे उनका भी फ़ायदा हो।

Thanks a lot.

Comments

Popular posts from this blog

Top 5 free blog sites

Google Adsense Terms- CPC, CTR, CPM, RPM, Page views, Impression